इक्मो टीम ने गंभीर वायरल मायोकार्डिटिस संक्रमण से पीड़ित एक युवा पुरुष की जान बचाई….

एन एच एम एम आई सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल ,रायपुर में एक्स्ट्रा कोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) – जोकोविड-19 के प्रकोप के दौरान कई लोगों की जान बचा रहा था, ने हाल ही में एक युवा पुरुष को घातक वायरल संक्रमण जिसने फेफड़े और हृदय दोनों को संक्रमित किया था उसे बचाया हैं। 32वर्षीय युवा पुरुष मरीज सांस लेने में गंभीर समस्या और निम्न रक्तचाप के साथ एमरजेंसी में आया।रोगी को एक स्थानीय नर्सिंग होम से पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. दीपेश मस्के के पास रेफर किया गया।मूल्यांकन करने पर पता चला की रोगी की स्थिति हरघंटे बिगड़ रही थी।डॉ मस्के ने ईसीएमओ टीम को मरीज के इलाज करने में सम्मलित किया।क्रमिक मूल्यांकन पर यह हृदय और फेफड़ों के कार्य में कमी के साथ जानलेवा वायरल मायोकार्डिटिस जैसा लग रहा था। लाभ और जोखिमों की व्याख्या करने के तुरंत बाद, वीए-ईसीएमओ शुरू किया गया।रोगी अन्य सहायक उपायों के साथ 7 दिनों के लिए ईसीएमओ पर था।मरीज को अब 14वें दिन स्थिर स्थिति में डिस्चार्ज किया जा रहा है।डॉ.राकेशचंद,ईसीएमओविशेषज्ञ,एन एच एम एम आई हॉस्पिटल बताते हैं, वेनो-आर्टेरियलएक्स्ट्रा को र्पोरियलमेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (वीए-ईसीएमओ) सबसे उन्नत अस्थायी जीवन समर्थन प्रणाली है जो अद्वितीय है, यह तत्काल एवं पूर्ण रूप से हेमोडायनामिक समर्थन (हृदय) प्रदान करता है।साथ ही सहवर्ती गैस विनिमय (फेफड़ों का कार्य) भी।
डॉ.प्रदीपशर्मा,ईसीएमओ विशेषज्ञ ने कहा किसदमेके रोगी में वीए-ईसीएमओ कैन्युलेशन का समय सबसे महत्वपूर्ण है।इसे रिफ्रेक्टरी शॉक चरण की पहचान के बाद जितनी जल्दी हो सके शुरू किया जाना चाहिए, खासकर अगर शुरुआती प्रयास और औषधीय एजेंट विफल होते हैं।

डॉक्टरों (पल्मोनोलॉजिस्ट, एनेस्थेटिस्ट, इंटेंसिविस्ट, कार्डियकसर्जन, कार्डियोलॉजिस्ट) की विशेषज्ञ टीम के साथ-साथ परफ्यूजनिस्ट और नर्सों की ईसीएमओ शुरू करने और प्रबंधित करने में आवश्यकता होती है।
एन एच एम एम आई में समर्पित ईसीएमओ टीम है जिस में डॉ. राकेशचंद, डॉ. प्रदीपशर्मा, डॉ. धर्मेश लाड, डॉ.पी.के.हरि और डॉ.सुमित(कार्डिएकसर्जन) एवं श्री अश्विनी और सुश्री सुवा बतौर परफ्यूजनिस्ट शामिल हैं।टीम ने डॉ.दीपेश एवं डॉ.वर्षा विश्वनाथ के साथ 10 दिन समर्पित किए और आखिरकार मरीज को गंभीर अवस्था से बाहर निकाला। यह मामला एन एच एम एम आई हॉस्पिटल में ईसीएमओ कार्यक्रम की सफलता की कहानी को जोड़ता है।”मैं सफल परिणामों को प्राप्त करने में शुरुआती पहचान और समय पर उपचार के महत्व पर बल देता हूं।महत्वपूर्ण सुनहरे घंटे का लाभ उठाकर और तृतीय अस्पतालों का चयन करके, हम प्रभावी रूप से गंभीर बीमारियों का इलाज कर सकते हैं और रोगी परिणामों में सुधार कर सकते हैं।ये नारायण स्वास्थ्य हेल्थ के मूल्य हैं और हम सुसज्जित हैं सबसे बुरे से निपटने के लिए सर्वश्रेष्ठ के साथ।”एन एच एम एम आई नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर के सुविधा निदेशक श्री तपनी घोष कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *